Ajab Gazab

वो मुसलमान एक्टर जो ‘रामायण’ में कभी बना साधु कभी असुर, जानें अब कहां और कैसे है असलम खान ?

वो मुसलमान एक्टर जो ‘रामायण’ में कभी बना साधु कभी असुर, जानें अब कहां और कैसे है असलम खान ?
साल 19887-88 में आए धारावाहिक ‘रामायण’ ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. करीब 36 साल पहले आए रामायण की आज भी खूब चर्चा होती है. यह धारावाहिक भारतीय टीवी इतिहास का सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय धारावाहिक है. रामानंद सागर ने इसका निर्देशन किया था.

भगवान राम के जीवन के बारे में बताने वाली ‘रामायण’ हर भारतीय के दिल में बसी हुई है. इसमें काम करने वाले कलाकारों को भी बड़ी और ख़ास पहचान मिली थी. भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, भरत जी, हनुमान जी और रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार खूब लकप्रिय थे.

रामायण में कई कलाकारों ने अहम रोल अदा किया था. वहीं रामायण में एक कलाकार ऐसा था जिसने कई किरदार निभाए थे. बता दें कि जिस कलाकार की हम आपसे बात कर रहे है वो एक मुस्लिम कलाकार है. उस कलाकार का नाम है असलम खान. असलम खान ने भी रामायण में काम किया था.

असलम रामायण में एक नहीं कई किरदार में नजर आए थे. कभी वे ऋषि बने तो कभी असुर की भूमिका में नजर आए थे. रामायण के 36 साल बीत जाने के बाद आज असलम खान कहां है ? वे किस हाल में है ? असलम खान किस तरह अपना जीवन यापन कर रहे हैं ? आइए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं.

असलम खान कभी केवट के सेनापति बने तो कभी कोई ऋषि बनकर छोटे पर्दे पर नजर आए. कभी समुद्र देवता के रुप में नजर आए तो वे कभी रावण की सभा में बैठे हुए दिखे थे. कभी उन्हें किसी असुर के रुप में देखा गया था. लेकिन यह अभिनेता अचानक से साल 2022 में छोटे पर्दे से गायब हो गया था.

साल 1961 में जन्में असलम खान 62 साल के हो चुके हैं. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के झांसी में हुआ था. असलम ‘रामायण’ में 11 से भी अधिक किरदारों में नजर आए थे. ‘रामायण’ में काम करने के बाद यह अभिनेता अलिफ लैला, श्री कृष्णा, सूर्यपुत्र कर्ण, मशाल और हवाएं जैसे धारावाहिकों में भी नजर आया.

असलम खान को हालांकि अधिक सफलता और लोकप्रियता नहीं मिल पाई थी. अभिनय की दुनिया में वे सालों तक सक्रिय रहे लेकिन वे उस मुकाम तक नहीं पहुंच सके जहां तक वे जाना चाहते थे. एक समय ऐसा भी आया था जब असलम को काम मिलन बंद हो गया था.

असलम काम की तलाश में थे और फिर उन्होंने एक्टिंग को ही अलविदा कह दिया. अपने एक साक्षात्कार में अभिनेता बता चुके है कि, उन्हें काम मिलना बंद हो गया था, जिसके बाद उन्हें काफी स्ट्रगल भी करना पड़ा था और फिर उन्होंने अपना बिजनेस शुरू कर दिया था.

झांसी में मार्केटिंग कंपनी में काम कर रहे हैं असलम

असलम को लेकर खबरें है कि वे झांसी में किसी मार्केटिंग कंपनी में काम कर रहे हैं. अभिनेता ने कोरोना महामारी के दौर में रामायण के प्रसारण पर उन पर बने काफी मीम्स और जोक्स पर उन्होंने कहा था कि उस समय सोशल मीडिया नहीं था, वरना इसकी ताकत से वह काफी मशहूर हो जाते.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply