Ajab GazabIndia

शख्स को आई ऐसी खांसी, एक झटके में टूट गई शरीर की सबसे मजबूत हड्डी.

शख्स को आई ऐसी खांसी, एक झटके में टूट गई शरीर की सबसे मजबूत हड्डी.

चीन में एक बड़ा ही चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहां 35 साल के एक शख्स के शरीर की सबसे मजबूत हड्डी फीमर सिर्फ इस वजह से टूट गई कि उसे खांसी आई थी. डॉक्टरों ने बताया कि आमतौर पर कार दुर्घटना या काफी ऊंचाई से गिरने जैसे गंभीर स्थिति में ही फीमर फ्रैक्चर होता है, लेकिन ये मामला तो वाकई अजीब है.

सर्दी-खांसी होना तो आम बात है, पर जरा सोचिए कि अगर किसी का खांसी आई और उसकी वजह से शरीर की हड्डी टूट जाए तो? इसपर यकीन करना तो मुश्किल है, पर चीन के फुजियान प्रांत में कुछ ऐसा ही हुआ है. दरअसल, यहां के सेकंड पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने हाल ही में एक 35 साल के शख्स का चौंकाने वाला मामला शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि कथित तौर पर सिर्फ खांसने से शख्स के शरीर की एक ऐसी हड्डी टूट गई, जिसे शरीर की सबसे मजबूत हड्डी माना जाता है.

अस्पताल में ऑर्थोपेडिक्स विभाग के निदेशक डोंग झोंग ने बताया कि ये घटना एकदम अजीब है, क्योंकि 35 साल की उम्र के आसपास के लोगों का आमतौर पर कार दुर्घटना या काफी ऊंचाई से गिरने जैसे गंभीर स्थिति में ही फीमर फ्रैक्चर होता है, क्योंकि इसे मानव शरीर की सबसे मजबूत हड्डी माना जाता है लेकिन इस शख्स का फीमर तो सिर्फ खांसी से ही टूट गया. ये वाकई में काफी अजीब है.
खांसते ही टूट गई सबसे मजबूत हड्डी

ऑडिटी सेंट्रल नामक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित शख्स ने डॉक्टरों को बताया कि उसे विशेष रूप से खांसी के तुरंत बाद तेज दर्द महसूस हुआ, लेकिन उसने इसे ऐंठन समझकर नजरअंदाज कर दिया. हालांकि जब दर्द के कारण चलने-फिरने में दिक्कत महसूस होने लगी तो उसने अस्पताल जाने का फैसला किया, जहां डॉक्टरों ने एक्स-रे किया, तो पता चला कि उसका फीमर फ्रैक्चर हुआ था. ये उनके लिए भी थोड़ा आश्चर्यजनक था, क्योंकि उसके शरीर पर कहीं भी किसी भी तरह के चोट के निशान नहीं थे, लेकिन उन्हें खांसी वाली कहानी के बारे में भी कोई आइडिया नहीं था.
इस वजह से हड्डी हो गई थी कमजोर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टरों ने जब शख्स से उसके सामान्य स्वास्थ्य, खाने-पीने की आदतों और लाइफस्टाइल के बारे में पूछा और ‘बोन डेन्सिटी टेस्ट’ किया तो पता चला कि उसकी हड्डियों का घनत्व तो किसी 80 साल के शख्स जैसा था. डॉक्टरों ने बाद में ये तो पुष्टि कर दी थी उसे हड्डी से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं थी, लेकिन उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि कोक पीने की आदत, खराब आहार और एक्सरसाइज की कमी के कारण उसकी हड्डियां अविश्वसनीय रूप से कमजोर हो गई थीं और यही उसकी हड्डी के टूटने का कारण बनी.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply