Ajab GazabIndia

शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो तुरंत बंद कर दें बियर.

शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो तुरंत बंद कर दें बियर.

भयंकर गर्मी पड़ रही है और ऐसे में लोग गर्मी को दूर करने के लिए ठंडी बियर पीते हैं। लेकिन धीरे धीरे इसकी लत लग जाती है और फिर डेली पीना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी शराब पीने का शौंक रखते हें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब शरीर पर ये लक्षण दिखने लगे तो तुरंत बियर बंद कर देनी चाहिए।


शराब (Liquor) सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मेयो क्लिनिक के अनुसार, रोजाना शराब का सेवन करने के बहुत बुरे साइड इफेक्ट्स होते हैं।

सभी तरह की अल्कोहॉलिक ड्रिंक्स की तरह, बीयर (Beer) का सेवन भी बहुत अधिक मात्रा में करना सेहत के लिए खराब माना जाता है. बीयर पीने वाले अधिकतर लोग एक ही बार में बहुत सारी बीयर पी लेते हैं. बीयर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने से आपको डाइजेस्टिव समस्याओं, नींद की कमी, सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, लगातार बीयर का सेवन करने से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर डैमेज, हार्ट डिजीज और डिप्रेशन का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. तो चलिए जानते हैं किन संकेतों के नजर आने पर आपको बीयर पीनी छोड़ देनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर- अगर आप बीयर का सेवन रोजाना करते हैं और आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो बीयर छोड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

नींद की कमी, इंसोमनिया और दिन में नींद आना- शराब में मौजूद कुछ तत्वों के चलते इसे पीते ही नींद का एहसास होने लगता है लेकिन शराब पीने से आपको गहरी नींद नहीं आ पाती. साथ ही शराब के कारण आपको बार-बार पेशाब आता है जिसके चलते भी आप गहरी नींद में नहीं सो पाते. एमएस, आरडी, काइली इवानिर नाम की एक डायटीशियन का कहना है कि अगर आपको अच्छी नींद लेनी है तो कभी भी सोने से ठीक पहले बीयर का सेवन ना करें।

लिवर एंजाइम हाई होना- लिवर एंजाइम्स का पता लगाने के लिए जरूरी है कि आप साल में एक बार अपना फिजिकल चेकअप जरूर कराएं. बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से लिवर एंजाइम्स हाई हो सकते हैं. कभी-कभी दवाईयों और इंफेक्शन के कारण भी लिवर एंजाइम्स हाई हो जाते हैं. इवानिर ने कहा, अगर आपके ब्लड टेस्ट में AST (एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज ) और ALT (एलेनिन ट्रांसएमिनेस) जैसे लिवर एंजाइम्स हाई आते हैं तो इसका मतलब है कि आपके लिवर को ब्रेक की जरूरत है।

स्ट्रेस- अगर आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी से परेशान हैं तो जरूरी है इस बात पर ध्यान दें कि आप कितनी बीयर पीते हैं. बीयर पीने से शरीर में कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे स्ट्रेस और एंग्जाइटी बढ़ती है।

ज्यादा बीमार पड़ना- अगर आप बहुत ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं तो इसके लिए आप बीयर को दोष दे सकते हैं. जब आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे आपके बीमार पड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, शराब का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से HIV होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि इससे इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, साथ ही सेक्सुअल बर्ताव में भी बदलाव आता है।

Income Tax Raid : इनकम टैक्स ने कारोबारी के ठिकानों पर डाली रेड, बेडरूम में मिला नोटों का पहाड़

ग्लूटेन सेंसिटिविटी- हर बार बीयर पीते समय आपको भी काफी असहज महसूस होता है? इसका एक कारण ग्लूटेन हो सकता है. ग्लूटेन सेंसिटिविटी एक ऐसी समस्या है जिसके कारण व्यक्ति को ग्लूटेन, एक प्रकार का प्रोटीन जो जौ, गेहूं और राई में मौजूद होता है, के सेवन के बाद एलर्जी आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है. अधिकतर बीयर जौ, गेहूं और राई से बनाई जाती है. इन सभी में ग्लूटेन होता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply