Ajab GazabIndia

सब कुछ तबाह करके ही मानेगा रूस, हैरी पॉटर के ‘महल’ पर किया हमला; कई लोगों की मौत

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच बीते दो साल से भी अधिक समय से जारी जंग कब खत्म होगी, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। रूस इस बात पर आमादा है कि वह यूक्रेन को तबाह करके ही मानेगा वहीं, यूक्रेन है कि रूस के सामने घुटने टेकने को तैयार नहीं है। दोनों तरफ की कश्मकश में मासूम लोगों की जान जा रही है। अब यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में ‘हैरी पॉटर कैसल’ के नाम से मशहूर इमारत पर एक रूसी मिसाइल के हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। समाचार पोर्टल द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, गॉथिक शैली में निर्मित यह इमारत एक मील का पत्थर थी। मिसाइल हमले के बाद जारी किए गए एक वीडियो में इमारत से आग की लपटें निकलती हुई दिखाई दे रही हैं।

बीते दिनों रूसी ड्रोन हमले में रविवार तड़के मिकोलाइव शहर पर हमला किया गया जिससे एक होटल में आग लग गई और ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। प्रांतीय गवर्नर ने यह जानकारी दी। यह हमला ऐसे समय किया गया जब दो साल से अधिक समय से चल रहे युद्ध में यूक्रेनी सैनिकों को गोला-बारुद की कमी से जूझना पड़ रहा है।

यूक्रेन के दक्षिणी मिकोलाइव प्रांत के गवर्नर विताली किम ने कहा कि रूसी ड्रोन ने प्रांतीय राजधानी (मिकोलाइव) में एक होटल को “गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त” कर दिया। हमले से होटल में आग लग गई जिसे हालांकि बाद में बुझा दिया गया। किम ने यह भी बताया कि हमले से शहर के घरों और कार्यालयों को गर्म रखने वाले बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है, लेकिन उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया।

रूसी सरकारी एजेंसी आरआईए ने दावा किया कि मिकोलाइव पर हमले में एक ‘शिपयार्ड’ को निशाना बनाया गया जहां नौसैनिक ड्रोन एकत्र किए जाते हैं, इसके साथ ही एक होटल को भी निशाना बनाया गया जिसमें “अंग्रेजी बोलने वाले भाड़े के सैनिक” रहते हैं जो यूक्रेन के लिए लड़ते हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार सुबह कहा कि देश के दक्षिण-पश्चिम में चार क्षेत्रों में रात भर में 17 यूक्रेनी ड्रोन गिराए गए। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार, शनिवार और रात भर रूसी गोलाबारी में पूरे यूक्रेन में कम से कम सात नागरिक घायल हो गए।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply