HealthIndia

सिर से लेकर पैर तक शरीर की सभी ब्लॉक नसों को खोल देता है यह आसान घरेलू नुस्खा

अगर हमारे शरीर में रक्त का संचरण सही तरीके से होगा तो शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा। लेकिन आजकल के गलत खानपान की वजह से रक्त में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है। इससे नसों में रक्त के संचरण में रुकावट आने लगती है। और नसों में दर्द की समस्या होने लगती हैं। नसों में दर्द होने से व्यक्ति चलने फिरने में भी तकलीफ महसूस करता है। ऐसा होने से हार्ट से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती हैं। और हार्ट अटैक आ सकता है।

हार्ट की समस्याएं नसों में ब्लॉक होने की वजह से ही होती हैं। और नसों में ब्लॉक होने से हार्ट अटैक और लकवा का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपकी नसों में भी ब्लॉक हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा आज हम आपको एक आसान घरेलू उपाय बताएंगे। इसकी मदद से आप नसों के ब्लॉकेज से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। सिर से लेकर पैर तक शरीर की सभी ब्लॉक नसों को खोल देता है यह आसान घरेलू नुस्खा।

नुस्खा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए 1 ग्राम दालचीनी, 10 ग्राम मगज, 10 ग्राम मिश्री डला, 10 ग्राम अखरोट गिरी, 10 ग्राम हल्दी, 10 ग्राम साबुत काली मिर्च और 10 ग्राम तेजपत्ता की जरूरत पड़ेगी। जो पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाती हैं।

नुस्खा तैयार करने और इस्तेमाल की विधि
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले इन सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर मिक्सी में पीस लें। और बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर की 6-6 ग्राम की पूडियां बना ले। अब रोजाना सुबह खाली पेट एक पूड़ी का गुनगुने पानी के साथ सेवन करना है। और इसके 1 घंटे बाद तक कुछ भी खाना और पीना नहीं है। इस उपाय को करने से सिर से लेकर पैर तक कोई भी नस का ब्लॉक खुल जाएगा। यह नुस्खा हार्ड पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है। इस नुस्खे के बाद हार्टअटैक और लकवा जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा कम हो जाएगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply