आप तो जानते ही होंगे कि हल्दी हर भारतीय रसोई में मिल जाएगी। हम सभी खाने में हल्दी का इस्तेमाल करते है। हल्दी में कई तरह के औषधिय गुण भी पाए जाते है, जो कि अच्छे स्वास्थ्य और घरेलू उपचार में मददगार होते है। लेकिन क्या आप जानते है कि हल्दी का इस्तेमाल ज्योतिषी उपायों में भी किए जाते है।

हल्दी के कई उपाय आजमाकर आप अपने जीवन की समस्याएं दूर कर सकते है। इसी वजह हल्दी का उपयोग मांगलिक कार्यों में किया जाता है। भगवान विष्णु की पूजा हल्दी के बिना पूरी नहीं होती। तो आइए जानते है कि किस तरह से हल्दी आपके जीवन की समस्याओं को बिना देर किए हल कर सकती है।
हल्दी के महत्व

आप को जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी के उपाय से आप किसी भी प्रकार की धन समस्या, धन की कमी, अधिक धन खर्च या किसी भी प्रकार की धन समस्या को ठीक कर सकते हैं।

कई बार घर की खराब आर्थिक स्थिति का कारण भी नकारात्मक ऊर्जा ही होती है। ऐसे में अगर आप घर के कोने-कोने में जमीन पर हल्दी छिड़कें तो इस नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिल सकता है। हल्दी छिड़कने के बाद आपको इसे वहीं साफ करना है। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा।

शास्त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी का प्रवेश उन्हीं घरो में होता है जहां सकारात्मक ऊर्जा होती है। इसलिए गुरुवार को घर में हल्दी के पानी का छिडकाव करना चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहेगा।

इससे आपको न केवल धन की देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी, बल्कि इस उपाय से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होंगे और आपको आशीर्वाद देंगे। यह उपाय न केवल आपके घर में धन के संचय को बढ़ाएगा बल्कि परिवार में सुख-शांति को भी आमंत्रित करेगा।

बता दें कि दांपत्य जीवन में मतभेद या तनाव होने पर भी हल्दी का यह उपाय आपके रिश्ते को टूटने से बचा सकता है। इसके लिए आपको गुरुवार के दिन पीला वस्त्र धारण करना चाहिए।

अब अपने हाथ में हल्दी की एक गांठ लेकर किसी भी देवता के सामने बैठकर इस मंत्र का जाप करें – Om रत्याय कामदेवाय नम:। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच तनाव दूर होता है। साथ ही दोनों के बीच प्यार भी बढ़ता नजर आ रहा है। इस उपाय से आपको गुरुवार की शाम को चने के आटे से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए।

अगर आपकी किस्मत साथ ना दें तो हल्दी आपके दुर्भाग्य किस्मत को बदल सकती है। इसके लिए आप जब भी घर से बाहर निकलें तब अपने माथे पर हल्दी का तिलक लगाकर जाएं। इसके अलावा नहाते समय पानी में आप एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते है। इससे आपकी किस्मत बढाने के साथ साथ नौकरी से जुडी समस्या का समाधान भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *