Ajab GazabIndia

1 ही बीमा से हो जाएंगे सारे काम, हेल्थ से लेकर प्रॉपर्टी सब कवर करेगा एक इंश्योरेंस, कितना लगेगा पैसा?

नई दिल्ली. अब घर, लाइफ और पर्सनल एक्सीडेंट के लिए आपको अलग-अलग बीमा खरीदने की जरूरत नही होगी. बीमा रेगुलेटर इरडा (IRDAI) अब ऐसे बीमा पर विचार कर रहा है जिसमें यह तीनों इंश्योरेंस एक साथ ही मिल जाएं. इसे ‘बीमा विस्तार’ नाम दिया जा सकता है. इसे लेकर इरडा ने हैदराबाद में बीमा कंपनियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में बीमा से जुड़े कई पहलुओं पर चर्चा की गई है. ऐसा बताया जा रहा है कि इस पॉलिसी का प्रीमियम 1500 रुपये के आसपास तय किया जा सकता है. खबरों के अनुसार, इस बीमा का मकसद इंश्योरेंस को गांवों तक पहुंचाना है.

यह बैठक इरडा चीफ देबाशीष पंडा की अध्यक्षता में हुई थी और उनके सामने बीमा विस्तार से जुड़ी सारी डिटेल रखी गई थीं. मिली जानकारी के अनुसार, लाइफ, प्रॉपर्टी और पर्सनल एक्सिडेंट के मामले में 2-2 लाख रुपये का बीमा कवर मिल सकता है. ‘हॉस्पिटल कैश’ के नाम से हेल्थ कवर भी होगा. इसमें बीमाधारक को 5000 रुपये के बिल का कैशलेस भुगतान बिना कोई दस्तावेज जमा किए मिल सकेगा.

कितने रुपये होगा प्रीमियम
ऐसा माना जा रहा है कि लाइफ कवर के लिए 800 रुपये का प्रीमियम रखा जा सकता है. जबकि हेल्थ कवर के लिए 500 रुपये और पर्सनल एक्सीडेंट के लिए 100 रुपये का प्रीमियम लिया जा सकता है. वहीं, प्रॉपर्टी के इंश्योरेंस के लिए भी 100 रुपये का प्रीमियम लिया जा सकता है.

बीमा त्रैयी की तैयारी में इरडा
इरडा काफी समय से सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक के रूप में बीमा त्रयी (Bima Trinity) लाने की तैयारी कर रहा है. बीमा सुगम एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे पिछले महीने ही इरडा ने मंजूरी दे दी. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पॉलिसी खरीदने, बेचने और क्लेम सेटल करने का काम किया जा सकेगा. यहां सभी पॉलिसी की डिटेल्स चेक करने के लिए ग्राहक को किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. गौरतलब है कि जिस बीमा विस्तार की बात की जा रही है उसमें संभवत: अलग-अलग कंपनियों का क्लेम सेटलमेंट करने का तरीका अलग हो सकता है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply