India

30 दिन तक मच्छर रहेंगे दूर आपसे और खर्च होंगे मात्र 3 रु, घर पर बनाएं ये लिक्विड

30 दिन तक मच्छर रहेंगे दूर आपसे और खर्च होंगे मात्र 3 रु, घर पर बनाएं ये लिक्विड

 मच्छरों के कारण सबसे ज्यादा खतरा मलेरिया (Malaria) का होता है। अगर इसका समय पर ट्रीटमेंट नहीं करें तो मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया से बचाव ही इसका सबसे अच्छा उपचार है। ऐसे में मच्च्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और मास्क्यूटो रेपेलेंट ही बेस्ट तरीके हैं।

घर में कैसे बनाएं रिफिल का लिक्विड: मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादातर लोग रिफिल का यूज करते हैं। रिफिल में लिक्विड भरा रहता है, जिसे एक मशीन में फिट किया जाता है। मशीन रिफिल के लिक्विड को गर्म करती है और वो हवा में फैलने लगता है, जिससे मच्छर भागने लगते हैं। रिफिल के अंदर भरे जाने वाले लिक्विड को आप घर पर ही बना सकते हैं। इसका खर्च सिर्फ 3 रुपए प्रति रिफिल आएगा। रिफिल के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

अगर आपके पास किसी भी कंपनी की रिफिल मशीन है, तब उसके लिक्विड को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको सिर्फ कपूर और तारपीन तेल की जरूरत होगी। कपूर किराने और तारपीन तेल हार्डवेयर शॉप से खरीदा जा सकता है। ये दोनों चीजें महंगी भी नहीं होती। एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं।

IIT रुड़की से पीएचडी कर चुके जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर के प्रोफेसर डीडी अग्रवाल बताते हैं कि मच्छरों को भगाने के लिए दो तरह के रिप्लेंट का यूज किया जाता है। एक जिन्हें स्किन पर लगाया जाता है। ये ऑयल सॉल्युशन वाले होते हैं। वहीं, दूसरे एल्कॉहोल के बने होते हैं। ये आपके आसपास ऐसी स्मेल पैदा कर देते हैं जिससे मच्छर पास नहीं आते। यदि मच्छर पर किसी स्मेल असर नहीं हो रहा है और वो स्किन तक पहुंच गया, तब काट भी लेगा। मच्छर को भगाने के लिए कपूर और तारपीन तेल का लिक्वड भी काम करता है।

ऐसे तैयार करें फॉर्मूला: सबसे पहले कपूर की एक टिक्की को एकदम बारीक पीस लें। ये किसी चूर्ण की तरह हो जाना चाहिए। इसमें कोई बड़ा टुकड़ा नहीं होना चाहिए। अब पुरानी रिफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसे हुए कपूर को डाल लें। इसके बाद इसमें तारपीन तेल डालकर रॉड को लगा लें। रिफिल को बंद करने के बाद तब तक हिलाएं जब तक तेल में कपूर पूरी तरह घुल नहीं जाता। इन दोनों के मिक्स होते ही आपका लिक्विड तैयार हो जाएगा।

नोट : कपूर के एक पैकेट में 24 से भी ज्यादा टिक्की होती हैं। वहीं, एक लीटर तारपीन से 24 से भी ज्यादा रिफिल आसानी से भरे जा सकते हैं। यानी 65 रुपए खर्च करके आप 2 साल के लिए मच्छर भगाने वाला रिफिल बना सकते हैं।

ऐसे होगी आपकी बड़ी बचत

  • कपूर के एक पैकेट की कीमत करीब 20 रुपए
  • एक लीटर तारपीन तेल की कीमत करीब 45 रुपए
  • दोनों का कुल खर्च 20 + 45 = 65 रुपए
  • यानी करीब 65 रुपए में 2 साल के लिए रिफिल का लिक्विड तैयार हो सकता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply