HealthIndia

7 दिन नींबू और गुड़ का पानी पी लो बढ़ी हुई चर्बी और बैली फैट होगा सब खल्लास.

7 दिन नींबू और गुड़ का पानी पी लो बढ़ी हुई चर्बी और बैली फैट होगा सब खल्लास.

हर कोई इंसान यही चाहता है कि उसका पेट कम हो जाए और पेट बाहर ना निकले। क्योंकि बढ़ी हुई तोंद कोई भी अपने पास नहीं रखना चाहता है चाहे वह पुरुष हो या फिर कोई भी महिला।

7 दिन नींबू और गुड़ का पानी पी लो बढ़ी हुई चर्बी और बैली फैट होगा सब खल्लास

  • बढ़ी हुई तोंद कम करने के लिए हर पुरुष जुगाड़ लगाकर बहुत कोशिश करता है कि उसकी तोंद कम हो जाए परंतु ऐसा वह कर नहीं पाता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि नींबू पानी में गुड़ को मिलाकर इतनी आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है।
  • भारत में नींबू पानी पीने का बड़े जोर शोर से प्रचलन है। यहां पर नींबू पानी खुद भी पीते हैं और दूसरों को भी पिलाया जाता है। नींबू पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर हल्का फुल्का महसूस होने लगता है।
  • नींबू में एसेटिक कंटेन पाया जाता है जो कैलोरी को जलाता है। इस तरह से नींबू और गुड़ को एक साथ पीने से कितना फायदा होता है आइए जानते हैं।
  • नींबू पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में आप ढेर सारा पानी पी सकते हैं और यदि पानी में नींबू मिला दिया जाए तो इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसमें ‘विटामिन सी’ पाया जाता है जो दिल के लिए स्वास्थ्यकर होता है और साथ में स्ट्रोक के खतरे को भी टालता है।
  • शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखता है। इस पानी को पीने से हमारा शरीर ठंड से बचा रहता है। रूखी त्वचा को ठीक करता है और त्वचा की झुर्रीयों को ठीक करता है।ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी त्वचा जितनी ज्यादा हाइड्रेट रहेगी उतनी ज्यादा ग्लो करेगी। मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है जिसकी वजह से वेट लॉस होने लगता है। पाचन क्रिया को सही करता है। ये सांसों की बदबू को भी ठीक करता है क्योंकि ये मुंह की लार को बढ़ाता है जिसकी वजह से गला सूख नहीं पाता है। नींबू किडनी स्टोन को बनने से रोकता है।

अब दोस्तों हम बताते हैं कि नींबू पानी और गुड़ से वेट लॉस कैसे होता है।

  • नींबू पानी को जब गुड़ से मिलाया जाता है तो यह वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज कर देता है। इसको बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें, उसमें एक नींबू निचोड़ दें और उसके बाद एक टेबलस्पून गुड उसमें मिला दें। इस ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट पीयें। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा जिसकी वजह से वेट बहुत जल्दी कम होने लगेगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply