Ajab GazabHealthIndia

इन लोगों के लिए जहर का काम करती है चाय! मौत का ख़तरा

इन लोगों के लिए जहर का काम करती है चाय! मौत का ख़तरा

इन लोगों के लिए जहर का काम करती है चाय! मौत का ख़तरा

मॉर्निंग टी साइड इफेक्ट्स: भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। कई लोगों का दिन एक कप चाय के बिना अधूरा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए सुबह की चाय जहर के समान हो सकती है। जी हां, कुछ शारीरिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए यह जहर से कम नहीं है। आइए जानते हैं किन पांच बीमारियों में चाय से परहेज करना चाहिए।

1. उच्च रक्तचाप
चाय में उच्च मात्रा में कैफीन होता है, जो रक्तचाप को बढ़ा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सुबह की चाय हानिकारक हो सकती है. इससे रक्तचाप में अचानक उतार-चढ़ाव हो सकता है, जो हृदय के लिए खतरनाक हो सकता है।

2. मधुमेह
चाय में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए चाय हानिकारक हो सकती है। इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, जिससे कई जटिलताएँ हो सकती हैं। मधुमेह के रोगियों को मीठी चाय से परहेज करना चाहिए और बिना चीनी की चाय पीनी चाहिए।

3.
गैस्ट्रिक चाय में मौजूद एसिड पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकता है, जिससे गैस्ट्रिक समस्या वाले लोगों के लिए परेशानी हो सकती है। पेट के रोगियों को चाय कम मात्रा में पीनी चाहिए और खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिए।

4. नींद की कमी
चाय में मौजूद कैफीन नींद पर असर डालता है। सुबह की चाय आपको नींद और उनींदा बना सकती है, लेकिन देर रात चाय पीने से नींद आने में परेशानी हो सकती है। नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

5. हड्डियों की कमजोरी
चाय में मौजूद टैनिन कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। हड्डियों की कमजोरी से बचने के लिए चाय पीने के बाद दूध या दही का सेवन करें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply