Ajab GazabDharamIndia

Janmashtami 2024 : श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए लगाए ये भोग, जीवन से हर दुख हो जाएगा छुमंतर!..

Janmashtami 2024 : श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए लगाए ये भोग, जीवन से हर दुख हो जाएगा छुमंतर!..

Janmashtami 2024 : श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए लगाए ये भोग, जीवन से हर दुख हो जाएगा छुमंतर!..

Janmashtami 2024 : भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन हिन्दू धर्म में भगवान श्री कृष्ण के भक्त बड़ी संख्या में उनके मन्दिर जाकर या घर पर ही उनकी पूजा अर्चना करते हैं और उन्हें भोग लगाते हैं. द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने धर्म की स्थापना करते हुए माता देवकी के गर्भ से मथुरा की पवित्र नगरी में अवतार लिया था.

भगवान विष्णु के अवतार योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म द्वापर युग के अंत में भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसके चलते सनातन धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) को एक प्रमुख त्योहार के रूप में देखा जाता है और पूरे देश-दुनिया में बड़े पैमाने पर हर्षोल्लास से यह त्योहार मनाया जाता है.

Janmashtami 2024 पर राशि के अनुसार लगाए भोग

Janmashtami 2024

जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) के दिन आकर्षक सजावट की जाती है और लोग घरों में भी श्री कृष्ण की के लिए श्रृंगार और पूजा आदि करते हैं और छप्पन भोग लगाकर पूजा-अर्चना करते हैं. तुलसी दल युक्त माखन, मिश्री, दूध, दही, पंजीरी और मखाने की खीर, फल सहित भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है श्री कृष्ण को रिझाने के लिए आप अपनी अनुकूल राशि के हिसाब से भी भोग लगा सकते हैं. आइए जानते है किन राशि वाले जातकों को श्री कृष्ण को कौनसा भोग लगाना चाहिए.

मेष राशि:

जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) पर मेष राशि के जातक को भगवान कृष्ण की पूजा के दौरान बेसन के लड्डू, मखाने की खीर और बर्फी का भोग लगाना चाहिए. जिससे उसकी हर मनोकामना पूरी हो सके.

वृषभ राशि :

इस राशि के जातकों को भगवान श्री कृष्ण को मीठा दही, दूध, बर्फी का भोग लगाना चाहिए. जिससे उनकी इच्छा पूरी हो सके.

मिथुन राशि:

मिथुन राशि के जातक भगवान कृष्ण को रसगुल्ले, बादाम की बर्फी और कलाकंद का भोग लगा सकते हैं.

कर्क राशि:

Janmashtami 2024

कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) पर कर्क राशि के जातकों को भगवान कृष्ण को रसगुल्ले, मिश्री, मक्खन और गाय के दूध का भोग लगाना चाहिए. जिनसे उनके जीवन की हर बाधा का निवारण होगा और वह सुखी रहेंगे.

सिंह राशि:

सिंह राशि के जातक को उनकी पूजा के दौरान गाय के दूध से बनी फिरनी, बेसन के लड्डू या अन्य मिठाई का भोग लगाना चाहिए. जिससे भगवान श्री कृष्ण अतीव प्रसन्न होकर उनकी हर विपदा को हर लेंगे.

कन्या राशि:

कन्या राशि के जातकों को भगवान कृष्ण को दूध से बनी मिठाई या खीर और मीठे दही का भोग लगाना चाहिए.

तुला राशि:

जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) पर तुला राशि के जातकों को बाल गोपाल के लिए रसगुल्ले, सफेद माखन और अन्य दूध से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि के जातक भगवान कृष्ण को किशमिश, मखाने की खीर या बर्फी का भोग लगा सकते हैं. जिससे भगवान श्री कृष्ण उनसे खुश होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करें.

धनु राशि:

Janmashtami 2024

जन्माष्टमी के दिन धनु राशि के जातकों को भगवान कृष्ण को रसगुल्ले, केसर या दूध से बनी वस्तुओं का भोग लगाना चाहिए.

कुंभ राशि :

कुंभ राशि के जातकों को जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) के पर्व पर मखाने कि खीर, बर्फी, माखन का भोग श्री कृष्ण को लगाना चाहिए.

मकर राशि:

मकर राशि के जातक भगवान कृष्ण को लड्डू, तिल और बादाम का भोग लगा सकते हैं.

मीन राशि:

मीन राशि के जातकों के लिए भगवान कृष्ण को भोग लगाने के लिए खीर, केसर, मिश्री और मक्खन का उपयोग करना चाहिए. इससे उनकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

Leave a Reply