Ajab GazabIndiaTrendingViral

चप्पल पहनकर बाइक और स्कूटर चलाने वाले हो जाएं सावधान, नितिन गडकरी ने कहीं ये बात,

चप्पल पहनकर बाइक और स्कूटर चलाने वाले हो जाएं सावधान, नितिन गडकरी ने कहीं ये बात,

यह खबर उन लोगों के लिए है जो अक्सर बाइक या स्कूटर चलाते समय Shoes की जगह चप्पल पहनते हैं। मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के तहत चप्पल पहन कर ट्रैफिक पुलिस  क्या आपका चालान काट सकती है? या फिर ये सब अफवाहे हैं? आइये जाते हैं ।

चप्पल पहनकर बाइक और स्कूटर चलाने वाले हो जाएं सावधान, नितिन गडकरी ने कहीं ये बात,

अगर आप चप्पल पहन कर बाइक या स्कूटर चला रहे हैं  तो क्या आपका चलाना कटेगा?  इस सवाल का जवाब आपको हम आपको आगे मिलेगा ही लेकीन उससे पहले यह समझना जरूरी है कि बाइक या स्कूटर चलाते समय जूते या बूट पहनना इसलिए जरूरी है ताकि आपको चोट न लगे और आप सुरक्षित राइड कर सकें।


क्या कटेगा ट्रैफिक चालान?


आपको बता दें कि देश में काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की सही जानकारी नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि  कि चप्पल पहनकर ड्राइव करने पर कोई भी चालान नहीं कटेगा क्योंकि मोटर व्हीकल एक्ट में इसका कोई प्रावधान नहीं है नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के X अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया गया था जिसमें इस बात की जानकारी दी गई थी कि चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने से आपको चालान नहीं कटेगा।


इतना ही नहीं ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक हाफ शर्ट पहनकर, लुंगी बनियान में राइड करने पर, गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने पर और कार का शीशा गंदा होने पर भी आपका कोई चालान नहीं कटेगा। यानी अब आपको जानकारी मिल ही गई होगी कि आपको चालान नहीं कटेगा।

अब अगर कोई ट्रैफिक पुलिस (traffic police) वाला इन सब बातों के लिए आपका चलाना काटने की कोशिश करे तो घबराएं नहीं बल्कि सीधा शिकायत कर सकते हैं। बेहतर यही होगा कि ट्रैफिक नियमों का पालान करें और उन्हें समझे, साथ ही साथ अपने अधिकार भी जानें।
चप्पल पहने कर टू-व्हीलर राइड न करें

आपकी सेफ्टी आपके हाथ में है। चप्पल पहन कर बाइक या स्कूटर चलाते समय अगर कोई एक्सीडेंट हुआ तो आपके पैरों में गंभीर चोटें लग सकती हैं। इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के जूते या बूट हमेशा पहनें। इसके अलावा बिना हेलमेट पहने भी राइड न करें। इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply