Ajab GazabIndia

AC Electricity Bill: अगर रोजाना 8 घंटे डेढ़ टन का AC चलाया जाए तो हर महीने कितना बिल आएगा? यहां देखें कैलकुलेशन

AC Electricity Bill: गर्मी का मौसम आ चुका है। तापमान धीरे धीरे अपने उच्चतम स्तर पर जाने लगा है। ऐसे मौसम में अपने घर में, जिसे सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता है, उसमें रहना भी मुश्किल हो जाता है। बदलते वातावरण गर्मी इतनी बढ़ गई है कि साधारण पंखे से गुजारा नहीं हो सकता। अब हमारी निर्भरता, खासकर शहरी जीवन की निर्भरता एसी पर बढ़ गई है।

घर में एसी चल रही है तो आप आराम और शांति से रह सकेंगे। यही वजह है कि शहरों में एसी का चलन साल दर साल बढ़ता जा रहा है। लेकिन एसी से मिलने वाली शांति को बिजली बिल भंग कर देती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह की एसी का उपयोग करते हुए ज्यादा बिजली (AC Electricity Bill) बिल देने से बच सकते हैं।

अधिकांश घरों में डेढ़ टन का एसी लगा होता है। इसकी वजह ये है कि नॉर्मल कमरों के लिए ये एसी पर्याप्त होता है। लेकिन मध्यम वर्ग के लोग इस चिंता में एसी नहीं चलाते हैं कि महीने के अंत में इतना बिल आ जाएगा कि उनका बजट बिगड़ जाएगा। हम आपको बताते हैं कि अगर आप डेढ़ टन की एसी को रात में लगभग 8 घंटे तक यूज करते हैं तो आपका कितना बिल आ सकता है। हम जो अनुमान आपको बता रहे हैं वो आधुनिक तकनिक वाली एसी की प्रतिदिन खपत होने वाली यूनिट पर निर्भर है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप इन्वर्टर तकनीक पर आधारित 1.5 टन की एलजी की एसी को लगातार 8 घंटे तक इस्तेमाल करते हैं तो पहले घंटे में ये 700 वॉट, अगले 4 घंटे में 500 वॉट और फिर अगले 3 घंटे में 200 वॉट बिजली कंज्यूम करेगा। इसका मतलब ये हुआ कि 8 घंटे एसी चलने की स्थिति में 1400 वॉट बिजली खपत होगी।

अगर यूनिट के हिसाब से देखे तो ये 3.3 से 4 यू्निट के आसपास तक रह सकता है। इस आंकड़े के मुताबिक 1.5 टन की एसी अगर 8 घंटे चलती है तो 4 या अधिकतम 5 यूनिट बिजली की खपत प्रतिदिन होगी। अब आप आपके बिजली बोर्ड द्वारा प्रति यूनिट चार्ज किए जाने वाले शुल्क के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं कि महीने के अंत में आपको कितना बिल (AC Electricity Bill) भरना होगा। हां अगर आपके पास पुराने तकनीक वाला एसी है तो वो 8 घंटे के लिए 15 से 20 यूनिट बिजली ले सकता है और ऐसी स्थिति में आपको ज्यादा बिजली का बिल चुकाना होगा।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply