Ajab GazabIndia

Air Hostess बनने के लिए लड़कियों को क्या क्या करना पड़ता है, पढ़कर हिल जायगा दिमाग


एयर होस्टेस एक ऐसा कैरियर है जो प्रायः युवा लड़कियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। कई लड़कियां ऐसी हैं जो एयर होस्टेस बनने का सपना तो देखती हैं लेकिन सही दिशा-निर्देश और जानकारी के अभाव में अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाती। कई ऐसे लड़के भी हैं जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन उनके मन में यह सवाल आता कि क्या लड़के भी इएयर होस्टेस सकते हैं या फिर यह सिर्फ के लिए ही है।

इसके अलावा एयर होस्टेस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा?एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए? आदि ऐसे कई सवाल हैं जो सभी युवक और युवतियों के मन में आते हैं जो एयर होस्टेस को अपना करियर बनाना चाहते हैं।

ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम यहां जानेंगे यानी की एयर होस्टेस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो फिर चलिए देखते वो कौन कौन से सवाल है जो इस प्रोफेशन को अपना करियर बनाने की सोचने वाले युवाओं के मन आते हैं। इसके साथ ही हम इन सभी सवालों के जवाब भी जानेंगे।

एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?यदि आप एयर होस्टेस बनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 10+2 पास करना ज़रूरी है। जी हां यदि आप ने अपनी 10+2 तक कि पढ़ाई पूरी कर ली है तो आप एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र-सीमाएयर होस्टेस बनने के लिए आपकी उम्र 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप 18 वर्ष से कम हैं या फिर आपकी उम्र 27 वर्ष से ज्यादा है तो आप एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए ?

महिलाओं की हाइट कम से कम 155 से. मी. तथा पुरषों की हाइट कम से कम 165 से. मी. होनी ही चाहिए। इसके साथ ही आपकी आँखों की रौशनी भी 6/9 स्तर की होनी चाहिए। यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तब भी आप आवेदन कर सकते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए अन्य योग्यताएं कौन कौन सी हैं ?

एयर होस्टेस बनने के लिए केवल 10+2 पास होना ही पर्याप्त नहीं है। इसके साथ ही एयर होस्टेस बनने के लिए कई अन्य योग्यताओं की भी आवयश्कता होती है। आइए जानते हैं वे योग्यताएं कौन कौन सी है –

1. कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication skills) – एयर होस्टेस बनने के लिए शानदार कम्युनिकेशन स्किल्स का होना बेहद जरूरी है। विमान यात्रियों तक अपनी बात पहुंचाने तथा उनकी बातों को समझने के लिए मज़बूत communication skills का होना काफी ज़रूरी है। इसके बिना आप एयर होस्टेस नहीं बन सकती।

2. शानदार व्यक्तित्व – इस प्रोफेशन में आपके व्यक्तित्व का विशेष महत्व होता है। एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी पर्सनालिटी अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा आपकी बॉडी लैंग्वेज भी अच्छी होनी चाहिए साथ ही आपके भीतर आत्मविश्वास की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ साथ आपका शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना ज़रूरी है। इसके साथ ही इस प्रोफेशन में आप के हाइट तथा वेट का भी आंकलन किया जाता है।

3. सौम्य बोलचाल एवं स्वभाव – एयर होस्टेस या फिर फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए ये ज़रूरी है कि आपकी भाषा शैली सौम्य होनी चाहिए। यदि आप के भीतर इन गुणों का अभाव है अजर आप तुरंत संयम खो बैठते हैं तो यह पेशा आप के लिए नहीं है।

4. भाषा ज्ञान – यदि आप डोमेस्टिक एयरलाइन्स में एक एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में काम करना चाहते हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप को हिंदी भाषा के साथ साथ अंग्रेजी भाषा का भी पूरा ज्ञान हो। हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी भाषा पर भी आपकी मज़बूत पकड़ होनी चाहिए। वहीं यदि आप इंटरनेशनल एयरलाइन्स में काम करना चाहते हैं तो आप को अंग्रेजी भाषा के साथ साथ अन्य किसी विदेशी भाषा जैसे फ्रेंच,स्पैनिश आदि किसी भाषा का ज्ञान हो तो यह आप के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए ?

हालांकि एयर होस्टेस/फ्लाइट अटेंडेंट बनने के लिए किसी कोर्स को करने की ज़रूरत नहीं होती है, यदि आप इसके शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप इस जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।
लेकिन यदि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए कोई ट्रेनिंग करते हैं तो यह आप के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगा।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply