Ajab GazabIndia

Alert! अगर आपके फोन में भी दिख रही है ये ग्रीन लाइट तो हो जाओगे किसी बड़े फ्रॉड का शिकार, जल्दी से करें ये काम

Phone Security Tips: जैसे- जैसे फोन की जरूरतें बढ़ती जा रही है वैसे वैसे जालसाजी यानी साइबर क्राइम भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। क्योंकि फोन के रहने से कई बार ज़रूरी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी नहीं रखनी पड़ती है क्योंकि आजकल फोन से ही काम चल जाता है।

अब इस बात का फायदा हैकर्स उठाते हैं जिस वजह से फोन को हैक कर लिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता हैं हैकर्स आप फोन यूजर्स चुपके से आपकी बातें भी सुन सकते है। ये सुनकर आपको शॉक जरूर लगेगा लेकिन सच्चाई यही है।

हैरान करने वाली बात ये है कि जब हैकर्स फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहे होते है तो यूज़र्स को पता ही नहीं चल पाता है और वह फ्रॉड का शिकार हो जाता है। आइए, जानते हैं कैसे पता करें आपकी बातें कौन सुन रहा है? और कैसे पता चलेगा?

कैसे पता चलेगा कोई कर रहा स्क्रीन रिकॉर्डिंग

ऐसे में सवाल ये उठता है कि कैसे पता किया जाए कि कोई हमारे फोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर रहा है। इस बात का पता लगा पाना आसान नहीं है, लेकिन कुछ फोन में में ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं, जिससे अगर आपका कैमरा या माइक इस्तेमाल किया जाए तो ग्रीन कलर की लाइट जलने लगती है। ग्रीन डॉट एक ऐसा टूल है जिससे ये पता चलता है कि कोई एप्लिकेशन मौजूदा समय में डिवाइस के कैमरे या माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहा है।

तुरंत बदल डालें ये सेटिंगअगर स्क्रीन किसी ऐप के ज़रिए रिकॉर्ड हो रही है तो सबसे पहले ये देखें कि रिकॉर्डिंग किस ऐप से हो रही हैं। जब इस बात का पता लग जाएं तो तुरंत उस ऐप को डिलीट कर दें।
इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि अगर आपको कुछ मामला लगता हैं यानी आपको शक होता है कि आपका फोन हैकर के हाथ लग चुका है। ऐसे में आपको बिना सोचे ही तुरंत फोन को रिसेट कर दें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply