Ajab GazabIndia

Exit Poll के नतीजों पर भारी पड़ेगा सट्टा बाजार का दावा, BJP से ज्यादा कांग्रेस को फायदा.

Exit Poll के नतीजों पर भारी पड़ेगा सट्टा बाजार का दावा, BJP से ज्यादा कांग्रेस को फायदा.


Phalodi Satta Bazar 28 May 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। 6 चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अंतिम चरण का मतदान होना बाकी है। सातवें चरण में एक जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे और 4 जून को चुनाव के नतीजे जारी होंगे। लेकिन नतीजों से पहले एक जून को ही इस बात का पता चल जाएगा की देश में किसकी सरकार बनने जा रही है।

एक जून को 6 बजे मतदान खत्म होने के बाद कई एग्जिट पोल जारी होंगे और जिससे अनुमान लग जाएगा कि किसकी सरकार बनने जा रही है। 1 जून से पहले सट्टा बाजार ने भी अपना दावा कर दिया है कि इस बार राजस्थान में बीजेपी को होगा नुकसान फिर भी बनेगी मोदी सरकार।

चुनावी सर्वे: एग्जिट पोल चुनावी सर्वे है जो मतदान के दिन किया जाता है। सभी चरण के मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होते हैं और इसके कारण इसका चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ता है। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक, एग्जिट पोल सभी चरणों के मतदान संपन्न होने के बाद ही जारी हो सकते है।
ओपिनियन पोल से अलग है एग्जिट पोल

ओपिनियन पोल चुनाव से पहले किए जाते हैं और एग्जिट पोल मतदान के दिन मतदाताओं से जाना जाता है। एग्जिट पोल में केवल मतदान करने वाले लोगों से सवाल किए जाते हैं, जबकि ओपिनियन पोल में सभी की राय जानकर तैयार किया जाता है। मतदाताओं का मन बदलता रहता है और इसी वजह से दोनों में अंतर देखने को मिलता है।

राजस्थान में कांग्रेस की वापसी: सट्टा बाजार का दावा है कि इस बार कांग्रेस 10 साल बाद दमदार वापसी करने जा रही है। इसका श्रेय सचिन पायलट को जाता है क्योंकि पायलट ने इस बार जबरदस्त तरीके से प्रचार किया है। पायलट के क्षेत्र वाली सीटों पर कांग्रेस की स्थिति मजबूत नजर आ रही है और इसी वजह से पायलट को श्रेय देने की बात सामाने आ रही है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply