Ajab GazabIndia

Gold Rates: सोने के भाव में दिखी जबरदस्त गिरावट, सोना खरीदने का आया सुनहरा अवसर


Jambhsar Media Desk, New Delhi: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी गुड न्यूज़ सामने आई है. सोने की रेट में 3000 रूपए तक की गिरावट देखी गई है. अक्षय तृतीया से ठीक पहले सोने की रेट में गिरावट से ग्राहक खुश नजर आ रहे है.

सोना (Gold) खरीदने वालों के लिए गुड न्यूज है. इसकी कीमतों में गिरावट लगातार जारी है और ये अपने हाई लेवल से 3,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा सस्ता हो गया है. अक्षय तृतीया पर्व (Akshaya Tritiya 2024) से पहले सोने के दाम कम होते जा रहे हैं. बता दें ईरान और इजरायल में युद्ध (Iran-Israel War) शुरू होने के बाद एक दम से Gold Price आसमान पर पहुंच गए थे, लेकिन युद्ध लंबा ना खिंचने के संकतों के बीच इसकी कीमत में गिरावट आनी शुरू हुई और ये लगातार जारी है.

अपने हाई से इतना टूट चुका गोल्ड
सोनी की कीमत में बीते हफ्ते करीब 800 रुपये की गिरावट (Gold Price Fall) दर्ज की गई थी. इसके बाद MCX पर इस सोने का जून वायदा भाव घटकर 70,677 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. बीते अप्रैल महीने की शुरुआत में इसकी कीमत आसमान पर पहुंच गई थी और 10 ग्राम का भाव 73,958 रुपये के हाई लेवल पर था. लेकिन इसके बाद से गोल्ड के दाम में आई गिरावट पर नजर डालें, तो अब तक सोना अपने इस हाई लेवल से 3,281 रुपये सस्ता हो गया है.

इंटरनेशनल मार्केट में भी घटे रेट
जैसे की भू-राजनीतिक हालातों के मद्देनजर Gold Price में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, तो इसी क्रम में बीते कुछ समय से पहले रूस-यूक्रेन वार (Russia-Ukraine War) और फिर इजरायल-हमास जंग (Israel-Hamas Conflict) के दौरान इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था, तो वहीं अप्रैल महीने में इजरायल-ईरान (Iran-Israel War) के बीच इसकी कीमत रॉकेट की रफ्तार से भागती हुई नजर आई थी.

लेकिन, अब इसमें राहत मिली है और देश में ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी गोल्ड रेट में कमी आई है. बीते शुक्रवार को ये 2301 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया था. गौरतलब है कि 1 औंस में करीब 28 ग्राम होता है.

अक्षय तृतीया से पहले घटे सोने के दाम
खास बात ये है कि वैश्विक तनाव कम होने के बाद सोने के दाम में गिरावट ऐसे समय पर आई है, जबकि आने वाले कुछ दिनों में देश में अक्षय तृतीया का पर्व सेलिब्रेट किया जाना है. Akshaya Tritiya 10 मई को है और इस दिन सोने की खरीदारी का खासा महत्व है और माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर Gold खरीदना बेहद शुभ होता है. सोने के दाम आसमान में पहुंचने पर इस दिन खरीदारी में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन बीते कुछ दिनों में दाम में गिरावट के चलते अब बाजार को सपोर्ट मिल सकता है.

बीते साल के मुकाबले अभी इतना महंगा
हालांकि, बीते साल अक्षय तृतीया के पर्व पर सोने की कीमत से तुलना करें, तो ये अभी भी बहुत अधिक है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले साल अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल 2023 को मनाया गया था और उस समय देश में 22 कैरेट गोल्ड का रेट 56,050 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जबकि 24 कैरेट सोनी की कीमत 61,150 रुपये के आस-पास चल रही थी. कमोडिटी मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो अक्षय तृतीया आने तक Gold Price कम होकर 69000 के आस-पास आ सकते हैं. बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply