Health

OMG! किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है आपकी ये 3 गलत आदतें, क्लिक करके जानें

OMG! किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है आपकी ये 3 गलत आदतें, क्लिक करके जानें

किडनी हमारे शरीर का एक अनमोल अंग है। किडनी के बिना व्यक्ति का जीवित रह पाना संभव नहीं है। किडनी शरीर में जमा टॉक्सिंस और हानिकारक पदार्थों को यूरिन के साथ बाहर निकालने का काम करती है। और खून को साफ करने का भी काम करती है। लेकिन आजकल की खराब जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से अधिकतर लोगों की किडनी में समस्या आ रही है। 

कई लोगों की किडनी कम उम्र में ही फेल हो रही है। इसके लिए हमारे दैनिक जीवन की कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार हैं। आइए ऐसी गलत आदतों के बारे में जानते हैं। किडनी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये 3 गलत आदतें।

1. जो लोग चीनी या चीनी से बने खाद्य पदार्थ ज्यादा खाते हैं उनके शरीर में यूरिन के साथ प्रोटीन भी शरीर से बाहर निकलने लगता है। और पेशाब में बहुत झाग बनते हैं। यह किडनी के खराब होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं।

2. शरीर के लिए पर्याप्त पानी नहीं पीने से किडनी को ब्लड साफ करने के लिए पानी नहीं मिल पाता है। इसकी वजह से खून में गंदगी और विषैले तत्व मिल जाते हैं। और किडनी की कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है।

3. आजकल लोग बाहर का फास्ट फूड और जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ ज्यादा तेल मसाले से बने होते हैं। इनका ज्यादा सेवन करने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। और रोजाना यह गलती करने से किडनी की कार्य क्षमता कम हो सकती है। और किडनी फेल भी हो सकती है। 
ये भी पढ़ें – ट्रक ड्राइवर ने बचायी लड़की की इज्जत मगर रख दी ये डिमांड. जानकार उड़ेंगे होश

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply