Ajab GazabDharamIndia

Vivah Muhurat 2024: 23 साल बाद मई-जून में नहीं होंगे विवाह, 81 दिनों के लिए शादियों पर लगी रोक


Wedding Dates 2024: ज्‍योतिष में शुक्र को शुभ ग्रह माना गया है. शुक्र धन, विलासिता, भौतिक सुख, प्रेम-रोमांस के कारक हैं. सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुक्र और गुरु का अच्‍छी स्थिति में होना जरूरी होता है. 28 अप्रैल से शुक्र अस्‍त हो गए हैं. अस्‍त होने का मतलब है कि जब कोई ग्रह सूर्य के बेहद करीब आ जाता है तो वह अस्‍त हो जाता है. इससे उस ग्रह की स्थिति क्षीण हो जाती है और वह अशुभ प्रभाव देने लगता है. जब शुक्र या गुरु अस्‍त होते हैं तो शुभ-मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. क्‍योंकि शादी-विवाह, गृह प्रवेश, जनेऊ, मुंडन, नए व्‍यापार की शुरुआत जैसे कार्य नहीं किए जाते हैं. शुक्र 29 जून तक अस्‍त रहेंगे, इस बीच गुरु भी अस्‍त होंगे. इसके चलते विवाहों पर रोक रहेगी. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए विवाह के दिन ग्रह-नक्षत्र शुभ स्थिति में होने चाहिए, इसलिए हिंदू धर्म में विवाह के लिए मुहूर्त निकाले जाते हैं.

अस्‍त शुक्र में विवाह करना अशुभ

यदि शुक्र उदयावस्था में नहीं हों यानी कि शुक्र अस्त हों तो उस समय में विवाह जैसे मांगलिक कार्य करने से वैवाहिक जीवन में कई प्रकार की समस्याएं आती हैं. जीवन में बाधाएं आती हैं. इसलिए 28 अप्रैल से 29 जून के दौरान शुक्र अस्‍त रहने पर विवाह वर्जित रहेंगे.

शुभ मुहूर्त में करना चाहिए विवाह

हिंदू धर्म के अनुसार शादी-विवाह हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए. ऐसा करने से सभी देवी-देवता सम्मिलित होकर अपना आशीर्वाद देते हैं. यही वजह है कि विवाह से पहले पूजा करके देवताओं का आहवान किया जाता है. 23 सालों बाद ऐसा संयोग बना है जब मई और जून महीने में शुक्र के अस्‍त रहने से विवाह नहीं हो सकेंगे. इससे पहले साल 2000 में भी ग्रह-नक्षत्रों की अशुभ स्थिति के कारण विवाह नहीं हो सके थे.

जुलाई 2024 में विवाह मुहूर्त

शुक्र अस्‍त के कारण मई-जून में विवाह नहीं हो सकेंगे और विवाह के लिए युवक-युवतियों को जुलाई महीने का इंतजार करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कि जुलाई में विवाह के लिए मुहूर्त क्‍या हैं.

9 जुलाई, दिन मंगलवार, विवाह मुहूर्त दोपहर 02:28 से शाम 06:56 बजे तक.
11 जुलाई, दिन गुरुवार, विवाह मुहूर्त दोपहर 1 बजे से 12 जुलाई की तड़े सुबह 04:09 बजे तक.
12 जुलाई, दिन शुक्रवार, विवाह मुहूर्त सुबह 05:15 से 13 जुलाई की सुबह 05:32 तक.
13 जुलाई, दिन शनिवार, विवाह मुहूर्त सुबह 05:32 से दोपहर 03:05 तक.
14 जुलाई, दिन रविवार, विवाह मुहूर्त दोपहर 10:06 से 15 जुलाई को सुबह 05:33 बजे तक.
15 जुलाई, दिन सोमवार, विवाह मुहूर्त सुबह 05:33 से 16 जुलाई को देर रात 12:30 बजे तक.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply