HealthIndia

डिनर के बाद 10-15 मिनट टहलना है बेहद जरुरी, कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियाँ नहीं आएंगी पास

डिनर के बाद 10-15 मिनट टहलना है बेहद जरुरी, कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियाँ नहीं आएंगी पास

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते। काम की व्यस्तता और तनाव व्यक्ति को इस कदर घेर लेता है कि खुद को फिट रखना कहीं पीछे छूट जाता है। लेकिन हम भूल जाते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखना सबसे जरूरी है। इसके लिए अच्छा आहार और व्यायाम बहुत जरूरी है।

शरीर को फिट रखने के लिए स्वस्थ भोजन के साथ-साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। कई लोगों के पास जिम जाने, योग या अन्य व्यायाम करने का समय नहीं होता है। ऐसे में अगर आप खाने के बाद थोड़ी देर टहलें तो आप खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि पैदल चलने से आपको कब फायदा होगा खाने के बाद टहलने से बहुत फायदा होता है।

खाने के बाद टहलना बेहद जरुरी:

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने के बाद टहलने से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और खाना पचने में कोई दिक्कत नहीं होती है। रात को खाने के बाद बिस्तर पर न जाएं, खासकर खाने के बाद। बल्कि कुछ देर तक टहलना चाहिए। यह पेप्टिक अल्सर, मूड स्विंग, डायवर्टीकुलर रोग, कब्ज और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

भोजन के बाद टहलने से भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को भोजन के बाद 10 मिनट की सैर अपनी दिनचर्या में शामिल करनी चाहिए।

हृदय रोग को करता है दूर:

भोजन के बाद टहलने का अभ्यास हृदय रोग को भी दूर रखता है। इसलिए खाने के बाद करीब 5 से 10 मिनट तक टहलें। इससे आपको बेहतर नींद आएगी और आपके शरीर में रक्त संचार बेहतर होगा।ये भी पढ़ें : पहले पुलिस का नहीं कर रहा था मन फिर स्कूटी की डिग्गी चेक की तो उड़े होश
अगर हम टहलने के सही समय की बात करें तो आपको दोपहर के भोजन या रात के खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए, लेकिन खासकर रात के खाने के बाद आपको 10-15 मिनट तक टहलना चाहिए। यह आपको जीवन भर स्वस्थ और युवा बनाए रखेगा।

Leave a Reply